Monday, July 19, 2021

किताबों की दुनिया -236

दर्द जाएगा तो कुछ-कुछ जाएगा पर देखना
चैन जब जाएगा तो सारा का सारा जाएगा
*
हमसे एक एक शेर लेकर हमको ख़ाली कर दिया 
और ग़ज़ल ने कर लिया भरपूर अपने आप को

ज़ुल्म का मौसम था और तक़रीर आती थी मुझे 
दो ही दिन में कर लिया मशहूर अपने आप को
*
हालात ना बदलें तो इसी बात पे रोना 
बदलें तो बदलते हुए हालात पे रोना
*
इस सर की ज़रूरत कभी उस सर की ज़रूरत 
पूरी नहीं होती मेरे पत्थर की ज़रूरत
*
इतना पता है बस कि हमारे लिए नहीं
किसके लिए है सारा जहाँ कुछ नहीं पता
*
बात यह है कि मसाइल तो वहांँ नीचे हैं 
और मुलाक़ात हुआ करती है रब से ऊपर 
मसाइल :समस्याएं
*
आलिमाना ये बयाँ ज़ुल्म का अच्छा है मगर 
ख़त्म होगा कि नहीं साफ बताओ उस्ताद 
आलिमाना: विद्वानों के ढंग से

काम इसका भी नहीं चलता दिवानों के बग़ैर 
लो बहार आ गई फिर हाथ मिलाओ उस्ताद
*
सितम को देखते रहना सितम से कम नहीं होता 
मेरा दावा है कि क़ातिल गवाहों में भी होते हैं

इण्डिया टुडे के अक्टूबर 1977 अंक में, श्रीमती इंदिरा गाँधी की जनता सरकार के कार्यकाल में हुई गिरफ़्तारी की बहुत दिलचस्प कहानी छपी थी। पूरी कहानी यहाँ देने का कोई मतलब नहीं है क्यूंकि उस कहानी का ग़ज़लों से कोई लेनादेना नहीं है तो फिर उस कहानी का ज़िक्र ही क्यों ? कारण बताते हैं, हुआ ये कि मोरारजी देसाई जी की केबिनेट के गृह मंत्री चौधरी चरण सिंह जो इंदिरा जी की गिरफ़्तारी के विचार से खुश नहीं थे तब के कद्दावर नेताओं के दबाव में आ गए। ये नेता चाहते थे कि इंदिरा जी की गिरफ़्तारी हर हाल में हो। पुलिस द्वारा गुपचुप जो एफ आई आर इंदिरा जी के ख़िलाफ़ दर्ज़ की गयी थी उसे पढ़ कर चौधरी जी भड़क गए क्यूंकि उसमें गिरफ़्तारी के लिए दिए गए कारण ठोस नहीं थे। चौधरी साहब चाहते थे कि इस अत्यधिक संवेदनशील गिरफ़्तारी को अंजाम देने के लिए बहुत कुशल पुलिस अधिकारी का चुनाव होना चाहिए। लिहाज़ा उन्होंने दिल्ली के सभी उच्च अधिकारीयों की लिस्ट और उनकी कार्य कुशलता की रिपोर्ट मंगवाई। गहरे चिंतन-मनन के बाद इस काम के लिए दो पुलिस अधिकारी चुने गए जिनकी देखरेख में ये  कार्यवाही होनी थी। इन दो आई.पी.एस अधिकारीयों में से एक थे जनाब 'असद फ़ारूक़ी' और दूसरे हमारे आज के शायर।

है न मज़े की बात कहाँ पुलिस की नौकरी और कहाँ शायरी ? दोनों में कोई ताल-मेल है ही नहीं।  शायरी दिल से होती है और उसके लिए व्यक्ति का संवेदनशील होना लाज़मी है। पुलिस के लोग अगर शायर की तरह संवेदनशील हो जाएँ तो मुज़रिम के ख़िलाफ़ डंडा या गोली चलाने से पहले हज़ार बार उसके और उसके परिवार वालों के बारे में सोचने लगें। पुलिस में जहाँ तक मैं समझता हूँ आर्डर की तामील करना ही पहला फ़र्ज़ होता है, उसके अंजाम के बारे में सोचना नहीं। खैर ! तो हमारे आज के शायर जब अपनी संवेदनाओं और पुलिस की नौकरी में ताल-मेल बिठाने में क़ामयाब नहीं हुए तो अपनी सालों की रुतबेदार नौकरी और उससे कमाई प्रतिष्ठा को त्याग कर पूरी तरह से शायरी में डूब गए। शायरी के लिए ऐसी शानदार पुलिस की सरकारी नौकरी को छोड़ने वाले बिरले ही हुए होंगे। दिमाग़ पर दिल की जीत की ये बेहतरीन मिसाल है।  

बदन बदन से और लबों से लब मिलते हैं 
इससे ज़्यादा हम तुमसे भी कब मिलते हैं 

फुरकत में तो हरदम साम्ने रहते हैं वो 
पर गायब हो जाते हैं जब जब मिलते हैं 
*
एक नहीं सब मंजर देख 
बाहर क्या है अंदर देख 

और निकल शीशा बन कर 
ले वो आया पत्थर देख 

यूं तकना बदज़ौक़ी है 
चांद को छत पर चढ़कर देख
बदज़ौक़ी: बेढंगापन
*
जो ज़िन्दा हो उसे तो मार देते हैं यहाँ वाले 
जो मरना चाहता हो उसको जिन्दा छोड़ देते हैं 

क़लम में जोर जितना है जुदाई की बदौलत है 
मिलन के बाद लिखने वाले लिखना छोड़ देते हैं 

कभी सैराब कर जाता है खाली अब्र का मंजर 
कभी सावन बरस कर भी प्यासा छोड़ देते हैं
सैराब: पानी से तर , अब्र: बादल
*
अपने अल्लाह से हो जब शिकवा 
सबके अल्लाह को पुकारा कर
*
फक़ीरे शहर सीधा मत खड़ा हो
अमीरे शहर छोटा लग रहा है

पुरानी दिल्ली-6 के रोद ग्रान स्ट्रीट बाज़ार लालकुआँ इलाक़े में 24 दिसंबर 1948 को 'आमिर हुसैन' साहब के यहाँ पैदा हुए जनाब 'शुजाउद्दीन साज़िद' बचपन से ही पढाई में बहुत होशियार रहे। शुजाउद्दीन ने अपनी पहली ग़ज़ल 1964 में कही। पोस्ट 'ग्रेजुएशन के बाद कुछ साल बतौर लेक्चरार दिल्ली यूनिवर्सिटी के दिल्ली कॉलेज में अंग्रेजी विषय पढ़ाया और फिर आई.पी.एस की परीक्षा दी, पास हुए और दिल्ली पुलिस के अधिकारी बने। सन 1994 के किसी एक दिन, अचानक, दिल के हाथों मज़बूर हो कर आई.पी.एस अधिकारी शुजाउद्दीन साज़िद' साहब ने पुलिस महकमे को हमेशा के लिए अलविदा कह अपनी 30 साल पुरानी मेहबूबा 'उर्दू शायरी' की बाहों में पनाह ली, कहते हैं न 'मन लागा यार फ़कीरी में' और वो मुक़म्मल तौर पर शायर 'शुजा ख़ावर' में तब्दील हो गए। इस बात को देखिये किस ख़ूबसूरती से उन्होंने अपने एक शेर में बयाँ किया है - कहते हैं "थोड़ा सा बदल जाये तो बस ताज हो और तख़्त , इस दिल का मगर क्या करें सुनता नहीं कमबख़्त " शायरी ने उन्हें और उन्होंने सब कुछ छोड़ कर शायरी को अपना लिया। ये एक शायर के पुलिस की ख़ाकी वर्दी के पहनने और फिर उसे हमेशा के लिए उतार कर वापस शायर बन जाने की कहानी है . 

आज हम उनकी हिंदी में छपी किताब 'बात' अपने सामने ले कर बैठे हैं। नहीं नहीं ,हाथ में लेकर नहीं अपने लैपटॉप पर क्यूंकि 1993 में 'सिराज दर्पण' द्वारा प्रकाशित ये किताब अब या तो किसी शायरी के दीवाने के पास से लेकर या किसी लाइब्रेरी में या फिर रेख़्ता की साइट पर ही पढ़ी जा सकती है। पहले दो ऑप्शन छोड़ कर हमने रेख़्ता की साइट का दामन थामा है। किताबों की दुनिया की इस लम्बी श्रृंखला में ये पहला मौका है जब हम उस किताब की बात कर रहे हैं जो हाथ में पकड़ी हुई नहीं है। काश कभी ये किताब फिर से बाजार में आसानी से सबको मिले। 'आमीन' कहें।

मात्र 178 पेज की इस किताब में 'शुजा ख़ावर' साहब की छोटी बड़ी 151 ग़ज़लें संकलित हैं जिन्हें एक बार पढ़ के छोड़ देना ना इंसाफ़ी होगी। अधिकतर ग़ज़लें आपको उन्हें बार बार पढ़ने पर मज़बूर करेंगी।                   
     

इसी पर खुश हैं कि एक दूसरे के साथ रहते हैं 
अभी तन्हाई का मतलब नहीं समझे हैं घरवाले
*
न पूरी हो सकी जो आरजू अब तक वो कहती है 
जो पूरी हो गई उस आरजू से कुछ नहीं होगा
*
ज़रा सोचो तो तन्हाई का मतलब जान जाओगे 
अगरचे देखने में कोई भी तन्हा नहीं लगता

मजे की बात है दुनिया मुझे मुर्दा समझती है 
मुझे अपने अलावा कोई भी जिंदा नहीं लगता
*
यार क्या बेताबियां रहती थी हमको विन दिनों 
और अब हम सांस ले सकते हैं तेरे बिन, दिनों

उससे थोड़ी देर को भी गुफ्तगू हो तो मियां 
बात अपने आप से होती नहीं मुमकिन, दिनों
*
यह कोई मेहरबानी नहीं तंज है तायरों
अब तो सय्याद पर भी कतरना नहीं चाहता
तायरों: पक्षियो ं

खूब है कशमकश खामोशी और इज़हार की 
झील जो चाहती है वह झरना नहीं चाहता
*
सर झुका कर हाथ फैला कर ज़बाने काटकर 
जिंदा रहने वाले- किस्सा मुख्तसर- जिंदा रहे
*
पहले कहते हैं कि सब कुछ कब्ज़ाए कुदरत में है 
फिर यह कहते हैं कि हमने यूँ किया और वूँ किया

शुजा खावर ने शायरी शुरू तो 1964 में की लेकिन उन्हें पहचान मिली तब जब उन्होंने सं 1967 में आकाशवाणी ऑल इण्डिया रेडियो के स्वाधीनता सम्बंधित वार्षिक मुशायरे में सबसे कम उम्र  वाले शायर के तौर पर श्री रघुपति सहाय फ़िराक़ गोरखपुरी के साथ अपनी शायरी पढ़ी। उस वक़्त फ़िराक़ साहब के साथ पढ़ने वाले बाक़ी शायर भारत की स्वाधीनता से बहुत पहले के जन्मे हुए थे, अकेले शुजा थे जिनका जन्म भारत के स्वाधीन होने के बाद हुआ था।   

शुजा साहब को उनका ही एक शेर मुकम्मल तौर पर बयाँ करता है - फरमाते हैं कि  'पहुँचा हुज़ूर-ए-शाह हर एक रंग का फ़क़ीर , पहुँचा नहीं जो था वही पहुँचा हुआ फ़क़ीर '। उन्हें दिल्ली का कलंदर शायर इसीलिए कहा जाता है कि उन्होंने ज़िन्दगी में कभी किसी चीज़ की परवाह नहीं की न दाम की न नाम की। शुजा चाहते तो ज़िन्दगी में बड़ी आसानी से नाम और दाम दोनों भरपूर कमा सकते थे लेकिन उन्हें अपने उसूलों से समझौता मंज़ूर नहीं था। 'हालत उसे दिल की न दिखाई न बयाँ की , खैर उसने न की बात तो हमने भी कहाँ की ' जैसे शेर कहने वाले शुजा साहब ग़ज़ब के खुद्दार इंसान थे, जब तक जिये अपनी शर्तों पे जिये।     

हो गया इस बात पर सब मुंसिफ़ों में इत्तेफ़ाक़  
मैं लगा पत्थर को पहले फिर मुझे पत्थर लगा
*
इस तरह खामोश रहने से तो यह मिट जाएगा 
सोचिए इस शहर के बारे में बलके बोलिए
*
हर एक शै मिल गई है ढूंढने पर 
सुकूँ जाने किधर रख़्खा हुआ है 

मेरे हालात को बस यूँ समझ लो 
परिंदे पर शजर रख़्ख़ा हुआ है
*
क्या जरा सी बात का शिकवा करें 
शुक्रिये से उसको शर्मिंदा करें
*
यहां वहां की बुलंदी में शान थोड़ी है
पहाड़ कुछ भी सही आसमान थोड़ी है

मिले बिना कोई रुत हमसे जा नहीं सकती 
हमारे सर पे कोई साइबान थोड़ी है
साइबान: सर पर छाया
*
मैं बेरुख़ी की शिकायत करूं भी क्या उससे 
जो मुझ को गौर से देखें तो दम निकलता है
*
हर एक खूबी नजर आ गई तुम्हारे में
कमी बस एक यही रह गई हमारे में
*
कुछ नहीं बोला तो मर जाएगा अंदर से शुजा 
और अगर बोला तो फिर बाहर से मारा जाएगा

शुजा ख़ावर साहब की दस ग़ज़लों को जनाब 'तुफ़ैल चतुर्वेदी' साहब ने पत्रिका 'लफ़्ज़' के सितम्बर-ऑक्टूबर 2012 अंकों में छापा था। वो शुजा साहब के बारे में लिखते हैं कि 'ग़ज़ल की परंपरागत कहन में दिल्ली की गलियों,कारख़ानों में बोली जाने वाली जबान, मुहावरे, तू-तड़ाक, फक्कडपन शुजाअ खावर साहब ने इस ख़ूबसूरती से घोले कि नीची नज़र से देखी जाने वाली ये बोली ग़ज़ल का हिस्सा बन गयी और शुजाअ खावर ग़ज़ल के दरबार में अमर हो गये. दिल्ली और लखनऊ के उसूलों के बीच बंटी और उन्हें मानने के लिए बाध्य उर्दू, उसके हमलावर दस्तों की मौजूदगी में जिस ज़बान और लहजे पर शुजाअ क़ायम और साबित-क़दम रहे उसे सिर्फ दीदादिलेरी और हेकड़ी का नाम दिया जा सकता है.ज़ाहिर है मेरे ये अल्फाज़ शालीन नहीं कहे जा सकते मगर क्या कीजिये की शुजाअ इसी वज़अ पर क़ायम रहे और इसी राह पर चले. यही वो लोग हैं जिन्होंने प्रगतिशीलता की धूल-ग़ुबार को साफ़ किया. शुजाअ खावर साहब और अमीर क़ज़िलबाश साहब ग़ज़ल के सबसे बड़े स्कूल दिल्ली के आख़िरी उस्तादों में से थे. ये सफ़ अपने इन चराग़ों के साथ ख़त्म हो गयी. शुजाअ खावर साहब दिल्ली की करखंदारी बोली की चाट के साथ ग़ज़ल की ज़बान में इज़ाफ़ा करते हैं ।'

लफ़्ज़ के इन्हीं अंकों में ग़ज़ल की बारीकियों के उस्ताद, शायर 'मयंक अवस्थी' साहब ने लिखा है "शुजा ख़ावर साहब की गज़लें अपनी इंफिरादियत और अविस्मरणीय शैली के कारण एक बार पढ कर नहीं भूली जा सकती।जैसे बंग्ला के लेखक शरत्चन्द चट्टोपाध्याय को ” आवारा मसीहा” कहा जाता है-क्योंकि उनके पात्रों को आम आदमी खुद में तलाश लेता है और उनके साथ खुद को हम आहंग कर लेता है वैसे ही –शुजाअ साहब की ग़ज़ल को सामईन का हर तबका खुद में से निकलता हुआ देख सकता है — ज़बान के इतना नज़दीक और दिल के इतना नज़दीक बयान देना कमाल का काम है। शुजाअ साहब के पास जो ताज़गी और प्रभाव है उससे बाहर रह कर उनको नहीं पढा जा सकता — हर शेर अजब रंग ले कर आता है और दिल पर जादू कर जाता है — पाठकों और सामईन के लिये तो ये तेवर खासे असरदार हैं ही लेकिन ग़ज़ल के विध्यार्थी के लिये यह शाइर एक समन्दर से कम नहीं जिसकी गहराई नापने में बडे से बड़ा शिनावर भी असहज हो जाता है –सवाल यही है कि क्या इतनी क्रियेटिविटी किसी के पास हो सकती है??!! कि हर शेर नया कह सके — लेकिन हाथ कंगन को आरसी क्या — जिस साहस और जिस अधिकार के साथ वो नया शेर कहते हैं उससे इस शाइर के लिये अपार श्रध्धा मन में उमड़ती है ।" 

आज के दौर के नौजवान शायर जनाब सौरभ शेखर साहब ने लफ़्ज़ के इन अंकों में कमेंट करते हुए लिखा कि 'शुज़ाअ साहब की शायरी से गुजरना एक आदमकद इंसान से बावस्ता होना है;बड़े दिलवाला;एक गैरमामूली कलमदस्त जो मामूली चीज़ों पर एक अलग ज़ाविये से निगाह डाल कर उसके अनदेखे पहलू सामने ला कर धर देते हैं'।

घर भी महफिल भी बस्ती भी 
तन्हाई के नाम बहुत हैं 

अंदर अंदर बेकारी है 
बाहर बाहर काम बहुत है
*
सरसरी अंदाज़ से देखो तो महफिल रंग में है 
गौर से देखो तो एक एक आदमी तन्हा लगेगा
*
वो रास्ते मिलें जो मंजिलों से भी अज़ीम हों
कभी उठा कर देखिए तो एक-दो कदम ग़लत
*
सोचना हो तो बस सोचिए उम्र भर 
देखने में तो हर आदमी ठीक है
*
यूँ टूटना वैसे तो अच्छा नहीं होता है 
अब टूट गए हो तो हर सम्त बिखर जाओ
*
यहां पर ठीक है बाहर से बे-हिस ही बने रहना 
मगर अंदर की है बात और अंदर से सजे रहना

मुसीबत तो तब आती है जब अपनी बात कहनी हो 
बगरना सहल है औरों के मौक़फ़ पर जमे रहना
मौक़फ़: मत

बहुत से दोस्तों के चेहरे घर बैठे नज़र आए 
बड़ा अच्छा रहा दुश्मन के घर के सामने रहना
*
ज़रूरत सख़्त इक पत्थर की है शीशों की बस्ती में 
ज़रा मालूम तो हो क्या इरादा अपने सर का है

इस क़िताब में शुजा साहब की शायरी के बारे में हिंदी उर्दू के विद्वानों ने जो कहा है उनमें से कुछ के कमेंट्स संक्षेप में यूँ है :

जोगेंद्रपाल 
गोया पतलून की जेब में हाथ डालकर सीटियां बजाते हुए गहरी और फ़लसफ़ाना बातें कह जाना, ये शुजा ख़ावर का खास स्टाइल है।    

कमलेश्वर:
शुजा की ग़ज़लें मुझे, मेरे लेखन और मेरे वक्त को निजी और गहरी पहचान देती हैं ।ये ग़ज़लें आसान हैं, आम फ़हम हैं, आदमी की आशाओं, निराशाओं और चिंताओं से जुड़ी हुई हैं ।इन्हें पढ़ा जा सकता है, सुना जा सकता है, गुनगुनाया जा सकता है और ज़रूरत पड़ने पर चाबुक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है ।ये ग़ज़लें हमारे अंदर की शोर और बाहर की बेचैनी को बड़े ज़ाती और कलात्मक अंदाज़ से पेश कर देती हैं।

ज़ोय अनसारी
शुजा ख़ावर अपने शेरों में बातचीत और आम से मुहावरे में फ़लसफ़े की जो पुट मिला देते हैं वो ख़ास उन्हीं का बिल्कुल अपना नुस्खा है जो अब तक किसी के हाथ नहीं लगा ।उनके बुजुर्गों और उनके अपने जमाने के लोगों में से किसी ने यह बात इस ढंग से नहीं कही थी।

प्रोफेसर मोहम्मद हसन
शुजा ख़ावर का असली कसरनामा ये है कि उनके अधिकतर अशआर तशबीह याने उपमा व इस्तआरे की बैसाखी के बग़ैर खड़े हैं ।शायद फिराक़ गोरखपुरी के बाद वो तन्हा ग़ज़ल गो शायर हैं जिसने सीधी-सादी वारदात को कैफियत में ढाल दिया है। शुजा ख़ावर की शायरी को मानूस अजनबियतों यह( जाना पहचाना अनजाना पन )की शायरी कहा जा सकता है। हर लफ्ज़ मानूस जाना पहचाना है मगर शुजा ख़ावर को कुछ ऐसा गुर याद है कि यही मानूस जाने पहचाने अल्फाज़ अनोखे बांके, अजनबी से हो जाते हैं।

प्रोफेसर गोपीचंद नारंग
जानी पहचानी बातों से परहेज करते हुए शुजा ख़ावर की शायरी का एक ख़ास अंदाज़ है ।इस शायरी में गहरी मानवियत है ।उनकी ग़ज़ल का लहजा बहुत अधिक बे-तकल्लुफ़, ग़ैर रस्मी और व्यक्तिगत है जो ग़ज़ल में अपने डिक्शन के साथ आया है । अपने तमाम हमअसरों से अलग हटकर एक राह बना लेना बहुत मुश्किल काम होता है जो ख़ावर साहब ने बखूबी किया है।

सितारे चांद सूरज आसमां सब खैरियत से हैं 
वहां कुछ भी नहीं होता यहां पर मर रहे हैं लोग
*
कुछ नहीं होता किताबों पे किताबें लिख दो 
अगले वक्तों में तो दो लफ्ज़ असर रखते थे 
अगले वक्तों: प्राचीन समय
*
तन्हाई का एक और मज़ा लूट रहा हूं 
मेहमान मेरे घर में बहुत आए हुए हैं

क्या रखा है इस हलक़ये अहबाब में लेकिन 
हम तुमसे न मिलने की कसम खाए हुए हैं 
हलक़ये अहबाब: दोस्तों का समूह
*
अपनी ख़लवत में तेरी बज़्म सजाने के बाद 
फिर तेरी बज़्म में ख़लवत को तलब करता हूं
ख़लवत: एकांत
*
फुर्सत मिले तो दिन के अंधेरों की सोचिए 
तारीकियां तो रोज ही आएंगी शब के साथ 
तारीकिया :अंधकार , शब :रात
*
दिल खोल कर ना रोए तो जल जाओगे मियां 
गर्मी को तेज करती है बरसात की कमी
*
ग़रक़ाब एक जाम में सब आंसुओं को कर 
दरिया तमाम एक समंदर में डाल दे
ग़रक़ाब: डुबोना
*
वाइज़ भी जब से पीने लगा मेरे साथ साथ 
बाक़ी नहीं रही कोई लज़्ज़त गुनाह में
*
खूब जाहिल हूंँ के पढ़ता हूँ फ़क़त चेहरों को 
गो कुतुब खाने में रखी है किताब एक से एक
कुतुबखाना: पुस्तकालय

हिंदी के एक बड़े शायर हुए हैं -शमशेर बहादुर सिंह, उनकी बड़ी मशहूर पंक्ति है 'बात बोलेगी हम नहीं" । शुजा साहब के यहाँ ये खूबी है कि उनके यहाँ बात बोलती है और वे उसकी ओट में खड़े रहते हैं।

शुजा साहब को क़ौम की ख़िदमत करने का जूनून था शायद इसीलिए वो सं 1994 में राजनीति में आ गए। 'भारतीय जनता पार्टी' ये सोच कर चुनी कि वो इस पार्टी और देश के मुसलामानों के दरम्यान एक पुल का काम करेंगे। उन्हें एक दूसरे के पास लाएंगे। उनकी इस पहल का जहाँ स्वागत किया गया वहीँ उनके कुछ अपने उनसे ख़ासे नाराज़ भी हो गए। जल्द ही शुजा साहब को समझ में आ गया कि एक हस्सास शायर के लिए राजनीति में सफल होना कितना मुश्किल काम है और उन्होंने पॉलिटिक्स से किनारा कर लिया। इसके कुछ समय बाद उन्हें फालिज हुआ और वो बरसों बिस्तर पर रहे।

फालिज से उबरने के बाद वो फिर से शायरी में सक्रिय हुए लेकिन तब तक मुशायरों का निज़ाम बदल चुका था। धड़ेबंदी का बोलबाला था। एक धड़े से जुड़ने के वाले को दूसरे धड़े वाले हिक़ारत की नज़र से देखते थे। टाँग खिचाई का जलवा था और संजीदा शायरी कहीं कोने में पड़ी सुबक रही थी। ऐसे माहौल से शुजा जैसे कलंदर शायर को तालमेल बिठाना मुश्किल लगा। वो धीरे धीरे मुशायरों से दूर होते हुए चुप से हो गए। 

इस चुप्पी ने शुजा साहब के दिल पर गहरा असर किया आखिर 21 जनवरी 2012 याने मात्र 64 वर्ष की उम्र में दिल के एक जबरदस्त दौरे ने उनकी रूह को जिस्म से आज़ाद कर दिया। दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार जनाब नुसरत ज़हीर साहब ने रोज़नामा सहारा में उन्हें खीरादे अक़ीदत पेश करते हुए लिखा 'मियाँ ..दिल्ली ख़ामोश हो गयी' । इंतकाल के बाद बहुत से उन अदबी  इदारों ने भी शुजा साहब की याद में कार्यक्रम किये जिन्होंने उन्हें जीते जी कभी याद नहीं किया था। उर्दू वालों से उन्हें वो मक़ाम कभी नहीं मिला जिसके वो हक़दार थे। हिंदी वाले तो शायद उनके नाम से आज भी अच्छे से वाकिफ़ नहीं हैं। शायद हर सच्चे, अच्छे और ख़ुद्दार इंसान का यही अंजाम होता है। ख़ैर !! आप यू ट्यूब पर दुबई में सं 1993 में हुए जश्न-ऐ-जगन्नाथ मुशायरे के दौरान उन्हें एक वीडियो में पढ़ते हुए सुनें और फिर अफ़सोस इस बात करें कि इस खूबसूरत शायर के साथ ऊपर वाले ने भी इन्साफ़ नहीं किया  

आखिर में आपके लिए उनकी ग़ज़लों के कुछ शेर और पेश हैं :- मेरी गुज़ारिश है कि आप थोड़ा वक़्त निकल कर शुजा साहब को रेख़्ता की साइट पर पढ़िए और उर्दू शायरी के इस नए अंदाज़ पे वारी वारी जाइये :-

ये तो सभी कहते हैं कोई फ़िक़्र ना करना 
ये कोई बताता नहीं हमको कि करें क्या 

घर से तो चले आते हैं बाज़ार की जानिब 
बाज़ार में ये सोचते फिरते हैं कि लें क्या 

जिस्मानी ताल्लुक़ पे यह शर्मिंदगी कैसी 
आपस में बदन कुछ भी करें इससे हमें क्या
*
दुकानें शहर में सारी नई थीं 
हमें सब कुछ पुराना चाहिए था
*
प्यास का सुख और पानी का दुख 
जोड़ कर देखो कितना बैठा

जो चाहिए हमें वो नहीं है किसी के पास 
जो सबके पास है वो हमें चाहिए नहीं 

रिश्ते बनाये हमने भी कैसे नये-नये 
क्या-क्या क़दम उठाये तेरी याद के ख़िलाफ़ 

मिट्टी था, किसने चाक पे रख कर घुमा दिया
वो कौन हाथ था कि जो चाहा बना दिया। 

Monday, July 5, 2021

किताबों की दुनिया - 235

कब तक मुझे घेरे में रखेंगी ये चटानें 
रिस-रिस के निकलने का हुनर सीख रहा हूं 
*
खो दिया सब ताप बादल से लिपट कर 
धूप भी किसकी मोहब्बत में पड़ी है 

याद रख हम एक छाते के तले हैं 
भूल जा रिमझिम है ऊपर या झड़ी है 
*
लाशों की है ये भीड़, ज़रा गौर से देखो 
ज़िंदा कई लोगों ने कफ़न ओढ़ रखा है 
*
समझ पर बोझ बढ़ता जा रहा है 
ये तितली-सी उड़ा करती थी पहले
*
टटोलो नब्ज़ को और ये बताओ
तुम्हारे हाथ में किसकी घड़ी है

उन्हें ख़ुद के सिवा दिखता नहीं कुछ
हमें सारे ज़माने की पड़ी है

वो नक्शा राह का खींचा है मैंने
स्वयं मंज़िल उठी और चल पड़ी है
*
साँप के घर में है ममेन्टो-सा
किस सपेरे की बीन का टुकड़ा 
*
सदी बदल गयी फिर भी दिखाई देती है
इलाहाबाद के पथ पर वो तोड़ती पत्थर

'सदी बदल गयी फिर भी..' शेर के मर्म तक वही पहुँच सकता है जिसने महाकवि सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला' जी की कालजयी कविता 'वह तोड़ती पत्थर' पढ़ी है। इस कविता में 'निराला' जी ने गर्मियों की तेज धूप में एक मजदूर स्त्री की व्यथा कही है जो इलाहबाद की एक सड़क के किनारे पत्थर तोड़ रही है। उसी स्त्री की व्यथा का चित्रण इस शेर में किया गया है जिसकी स्तिथि में सदियों बाद भी कोई परिवर्तन नहीं आया है। ग़ज़ल में ऐसे शेर अमूमन नज़र नहीं आते, ये दुर्लभ हैं।

इस तरह के अनूठे शेर कहने और समझने के लिए जरूरी है कि आपकी साहित्य पढ़ने में गहरी रूचि हो। ये सब यहाँ लिखने का मक़सद इतना ही है कि आप जितना अधिक पढ़ेंगे उतना अच्छा और अनूठा लिख सकेंगे वरना तो हम सब जानते ही हैं कि लीक पर चलने वालों के पैरों के निशान जल्द मिट जाते हैं।

उज्जैन मध्य प्रदेश, से लगभग 55 किलोमीटर दूर बसे मालवा क्षेत्र के 'गौतमपुरा' गांव के निवासी 'शंकर लाल' जी को जब 'आदिम जाति कल्याण विभाग' की ओर से नियुक्ति पत्र मिला तो उनकी खुशी का पारावार न रहा। घर की बिगड़ती आर्थिक परिस्थिति के मध्य ₹50 माहवार की सरकारी नौकरी मिलना किसी वरदान से कम नहीं था । वयस्क होने की और अग्रसर शंकर लाल जी को विभाग की तरफ से आदेश मिला कि वो आदिवासियों के गांव 'रूप खेड़ा' जाएं और वहाँ जाकर बच्चों को पढ़ाएं। 'रूपखेड़ा' मध्यप्रदेश के निमाड़ क्षेत्र में है जो अधिक विकसित इलाक़ा नहीं है। 'रूप खेड़ा' नाम के निमाड़ क्षेत्र में तीन चार गांव थे, लेकिन विभाग ने 'शंकर लाल' जी को ये बताना जरूरी नहीं समझा कि वो कौन से वाले 'रूपखेड़ा' गांव में जाएं। जोश से लबरेज़ 'शंकर लाल' जी नियुक्ति पत्र लिए एक 'रूपखेड़ा' से दूसरे 'रूपखेड़ा' तक भटकते रहे, आखिरकार जब वो अपनी नियुक्ति वाले 'रूप खेड़ा' गांव किसी तरह से पहुंचे तो भोंचक्के रह गए । उन्हें इस बात का अंदाजा तो था कि ये घने जंगलों से घिरा एक आदिवासियों का गाँव है लेकिन इसका अंदाज़ा नहीं था कि ये इतना पिछड़ा होगा कि इसके निवासी नाम मात्र के वस्त्र पहने मिलेंगे जो निमाड़ी कम और उनकी अपनी भीलों की भाषा ही बोलते हैं। ये 1954 की बात है, गांव में लगभग 40-50 कच्चे घर थे और 200 के करीब की जनसंख्या थी । गांव के पटेल का ही घर थोड़ा बहुत पक्का था । गांव के पटेल ने 'शंकर लाल' जी को अपने घर में आश्रय दिया ।

'रूप खेड़ा' में जहां मूलभूत सुविधाएं ही ना हो आदिवासी बच्चों के लिए स्कूल चलाना एक असाध्य कार्य था ।"जहाँ चाह वहाँ राह" उक्ति को सच करते हुए 'शंकर लाल' जी इस असंभव कार्य को संभव करने में जुट गए ।'रूप खेड़ा' गांव के ही नहीं बल्कि आसपास गांव के घरों से भी वो बच्चे इकट्ठे करने लगे। धीरे-धीरे उनका भागीरथी प्रयास रंग लाया और गांव के बच्चों में शिक्षा की गंगा बहने लगी। गाँव के पटेल के घर के आँगन में कक्षाएँ आरम्भ हुईं। बाद में जब उन्होंने अपना एक मकान वहां बनवा लिया तो वो उसी मकान में स्कूल चलाने लगे जो बहुत सालों तक अबाध गति से चलता रहा।

पढाई के अलावा बहुमुखी प्रतिभा के धनी 'शंकर लाल' जी ने बच्चों को गायन और नाटक की विधा से भी परिचय करवाया। शंकर लाल जी जब गाँव में संगीत सुनने को ट्रांजिस्टर लाये तो पूरा गाँव इस अजूबे को देखने आने लगा जिसमें से आवाज़ आती थी। ऐसे गाँव में जहाँ एक भी बच्चा पढता नहीं था वहां 'शंकर लाल' जी के प्रयासों से लगभग पचास बच्चे शिक्षा ग्रहण करने लगे। गाँव में 'वीर तेजा' जी और रामदेव जी महाराज की कथाओं वाले नाटक मंचित होने लगे जिसे देखने आस पड़ौस के हज़ारों लोग देखने आते। ये एक सब धीरे धीरे 'शंकर लाल' जी के सालोँ के अथक परिश्रम से संभव हो पाया । 'शंकर लाल' जी को गांव का वातावरण, वहां के सीधे सादे आदिवासी लोग, जंगल और पहाड़ इतने भाए कि वो वहांँ रम गए ।

इसी पिछड़े 'रूपखेड़ा' गांव में 1 सितंबर 1969 को हमारे आज के शायर 'विजय कुमार स्वर्णकार' जी का जन्म हुआ जिनकी ग़ज़लों की किताब 'शब्दभेदी' आज हमारे सामने हैं. इस किताब को भारतीय ज्ञानपीठ ने छापा है और ये अमेजन पर ऑन लाइन उपलब्ब्ध है।
  

गजब जुनून है बाती में ढल के जलने का 
ये किस के खेत में उपजा कपास है लोगो

उजाले बांँट दे और आग दायरे में रखे 
उसूल ख़ास ये सूरज के पास है लोगो
*
हर कदम चार के बराबर है 
जब से यह तेरी रहगुज़र आयी
*
मौत को हक़ नहीं जल्दबाज़ी करे
आदमी को अगर ज़िंदगी मार दे
*
सृष्टि में हर कोई अनोखा है 
किसलिए ढूंँढिए स्वयं जैसे 

हमको रास आती है नयी दुनिया 
आपके शौक़ म्यूजियम जैसे
*
सीढ़ियां मेहरबान है मुझ पर 
तू कुआं दे मुझे कि खाई दे
*
क़ैद होना ही था तुमको आख़िरश 
किसलिए तुम ख्व़ाहिशों के घर गए
*
सूरत बदल भी जाए तो सीरत न जाए है 
पत्थर नदी में गोल हुआ गल नहीं गया
*
यही है 'शब्दभेदी' की प्रतिज्ञा 
न अपने ध्येय से भटके न स्वर से

विजय जी की प्रारंभिक शिक्षा वहीँ छोटे से आदिवासी गाँव 'रूप खेड़ा' में हुई। चौथी कक्षा तक विजय जी रूप खेड़ा में पढ़े बाद में पास के गाँव में जो लगभग पाँच किलोमीटर दूर था के स्कूल में सातवीं तक पढ़े। उसके बाद वो 'ठीकरी' जो एक क़स्बा था और वहां ग्यारवीं तक का स्कूल था पढ़ने चले आये। 'ठीकरी' आने के बाद विजय जी वहाँ के एकमात्र पुस्तकालय में नियमित जाने लगे और पुस्तकालय में आने वाली सभी साहित्यिक पत्रिकाएँ और किताबें दीवानावार पढ़ने लगे। पढ़ने का ये शौक भी उन्हें अपने पिता से मिला जो दूर कस्बे की किसी रद्दी की दूकान से उनके लिए पत्र-पत्रिकाएं खरीद लाते थे। विजय जी शुरू से ही मेधावी छात्र रहे उन्होंने आठवीं में टॉप करने के बाद ग्यारवीं में भी टॉप किया और ग्यारवीं की परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त अंकों का रिकार्ड आज तक नहीं टूट पाया।

ग्यारवीं में टॉप करने पर उन्हें नेशनल स्कॉलरशिप मिली और उनका इंदौर के पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाख़िला हो गया। पॉलिटेक्निक कॉलेज में मिली छुट्टियों का सदुपयोग उन्होंने पुस्तकालय जा कर किताबें पढ़ने में किया। हिंदी के अतिरिक्त राजकमल द्वारा प्रकाशित विश्व साहित्य की श्रेष्ठ पुस्तकों से भी उनका परिचय हुआ। विजय जी ने पॉलिटेक्निक कॉलेज में भी टॉप किया और फलस्वरूप उन्हें इंदौर के इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला मिल गया।

पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज में पढाई के दौरान उनका लेखन की और रुझान हुआ। कॉलेज से निकलने वाली पत्रिकाओं में उनकी रचनाएँ छपी। इंजीनियरिंग के कठिन विषयों के साथ-साथ हिंदी साहित्य से उनका जुड़ाव बना रहा और वो जब भी समय मिलता हिंदी और विश्व साहित्य की श्रेष्ठ किताबें पढ़ते। पढ़ने की इस आदत ने उनकी समझ को विकसित किया। भाव को भाषा में किस तरह व्यक्त किया जाता है ये उन्होंने समझा। इसका सकारात्मक असर उनके लेखन पर भी हुआ, उसमें परिपक्वता आयी । सन 1991 में इंजीनियरिंग करते ही उनका चयन केंद्रीय लोक कल्याण विभाग में (सी.पी.डब्ल्यू डी.) कनिष्ठ अभियंता के पद पर हो गया। 'रूप खेड़ा' जैसे पिछड़े आदिवासी गाँव में जन्में और पले बच्चे के लिए प्रथम श्रेणी से इंजीनियरिंग करके राजधानी दिल्ली में सरकारी नौकरी पाना कितना कठिन रहा होगा लेकिन अपनी अथक मेहनत लगन और जुझारू प्रवृति के चलते उन्होंने ये मुकाम हासिल किया। किसी भी परिस्थिति में हार न मानने वाली प्रवृति उन्होंने अपने पिता से प्राप्त की।
        
हंँसती है आसमान में बिजली ये सोचकर 
ख़तरे में कोई और है सदमे में कोई और 

बातें न ख़ुद से कीजिए होता है ये भरम 
रहता है साथ आपके कमरे में कोई और
*
यही दुख है किनारों-सा बदन है 
नहीं तो मन मेरा लहरों का वन है 

तुम्हें यह मन बड़ा करना पड़ेगा 
पता है इश्क़ का क्या आयतन है 

ये रिश्ते क्यों कहीं जाते नहीं है
न जाने किस ज़माने की थकन है
*
अभी कुछ देर पहले हम लुटे हैं सुख के जत्थे से 
दुखो! अफसोस है लश्कर तुम्हारा देर से पहुंचा
*
उस नशे में हूंँ अब कि ख़ुद मुझको 
छोड़ देगी शराब भी शायद 
*
तुम अपने बोझ से आधे धँसे बैठे थे धरती में 
तुम्हें कुछ सोच कर यह आसमां सर पर उठाना था
*
जिस जगह से भी चांँद को देखो 
ऐसा लगता है वो वहीं का है
*
मचान गिरने से, मौक़े पे, मेमने के क़रीब 
बदल गई है फ़जा में शिकार की ख़ुशबू

एक तो सरकारी नौकरी उसके कुछ वर्षों पश्चात हुए विवाह और विवाह से उत्पन्न पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते विजय जी का लेखन पीछे छूट गया। कुछ वर्षों तक वो कभी कभी सिर्फ मुक्त छंद लिखते रहे।सन 2011 के आसपास उन्हें आभास होने लगा कि मुक्त छंद से अधिक उनका रुझान ग़ज़ल लेखन की और अधिक है । जब उन्होंने ग़ज़ल कहना शुरू किया तो उसमें आ रही तकनीकी कमजोरियों की ओर लोगों ने उनका ध्यान खींचा और सलाह दी कि वो ग़ज़ल का व्याकरण सीखे बग़ैर ग़ज़लें न कहें।

सन 2012 में उनके हाथ श्री 'गोविंद चानन पुरी' साहब की किताब 'ग़ज़ल एक अध्ययन' हाथ लगी।इस किताब ने विजय जी के लेखन की दिशा बदल दी जिसे बाद में परिष्कृत किया श्री कुँअर बेचैन, निश्तर ख़ानक़ाही और आर.पी.शर्मा जी जैसे विद्ववानों द्वारा ग़ज़ल व्याकरण पर लिखी किताबों ने। ग़ालिब के दीवान को बार बार पढ़ कर उन्होंने शेर में कहन का सलीक़ा सीखा।

राजपाल एण्ड संस द्वारा प्रकाशित और 'प्रकाश पंडित' द्वारा संपादित 'लोकप्रिय शायर और उनकी शायरी' श्रृखंला की सभी किताबों के साथ साथ 'अयोध्या प्रसाद गोयलीय' जी द्वारा लिखी सभी किताबें विजय जी ने धीरे धीरे समझ कर पढ़ीं। जिन्होंने इन किताबों को पढ़ा है वो जानते हैं कि इन्हें पढ़ने से आपकी शायरी की समझ बढ़ जाती है।

न इश्क़ चंद्रमुखी से इसे न पारो से 
हमारे दिल में अजब देवदास बैठा है 

तुम्हारी बज़्म में रुसवा हैं होशमंद सभी 
वो ख़ुशनसीब है जो बदहवास बैठा है
*
खुद मुसव्विर भी है हैरान तमाशाई भी 
कैसे तस्वीर के पिंजरे से परिंदा निकला

कोई सूरत न थी उठ जाते हवा में दोनों 
पांँव दलदल से जो निकला वो अकेला निकला 

आ गया याद तेरा जाना, बिखरना मेरा 
टूट कर जब किसी तस्बीह से धागा निकला

ग़ज़ल कहना भी एक तरह का नशा है। शायरी आपके भीतर साँस की तरह अनवरत चलती रहती है और जब तक क़ाग़ज पर नहीं उतरती तब तक आपको बेचैन किये रखती है। एक कैफ़ियत है जो हमेशा आपके ज़हन पर तारी रहती है। आप शायद ये जानकर हैरान होंगें कि सात आठ सालों के दौरान विजय जी ने अपनी कही हज़ार से ज्यादा ग़ज़लों में से सिर्फ़ 99 ही अपनी किताब 'शब्दभेदी' में संकलित की हैं। अपनी ग़ज़लों की इसकदर काटछाँट करना भी साहस का काम है।अक्सर लोग किताब छपवाने की जल्दी में अपनी कमजोर ग़ज़लों को भी शामिल कर लेते हैं, नतीजा किताब जल्द ही अपना वजूद खो देती है।

विजय जी फेसबुक पर चल रहे 'काव्योदय' ग्रुप के सदस्य बने जिसमें रोज एक मिसरा दिया जाता था जिसपर ग़ज़ल कहने की मश्क करनी होती थी। बहुत से सदस्य ग़ज़ल का व्याकरण जाने बिना अपनी ग़ज़ल़ें पोस्ट करते थे। ऐसी ग़ज़लों पर विजय जी अपनी टिप्पणी से उन्हें समझाते कि कहाँ क्या ग़लती हुई है। कुछ लोग इस बात के लिए उनका धन्यवाद करते तो कुछ नाराज़ भी हो जाते। जो लोग ग़ज़ल वाकई सीखने में इच्छुक थे उन्होंने विजय जी से एक अलग ग्रुप बनाने का अनुरोध किया जिसमें सिर्फ़ वो ही लोग जो स्वेच्छा से ग़ज़ल का व्याकरण सीखना चाहते हैं आपस में जुड़ें ।अत: ग़ज़ल सीखने वालों का एक अलग समूह बनाया गया जिसमें विजय जी ने ग़ज़ल के व्याकरण के अलवा खुद के बनाए एक आसान वैज्ञानिक तरीके से भी लोगों को अवगत करवाया जिसकी मदद से कोई भी किसी भी ग़ज़ल की बहर जान सकता है। उनके ग़ज़ल लेखन पर बनाए वीडियो से हजारों लोग लाभान्वित हो चुके हैं। वीडियोज की ये श्रृँखला आपको ग़ज़ल लेखन की सभी बारीकियों से अवगत करवाने में सक्षम है। इन वीडियोज के पहले भाग के लिए आप यहाँ क्लिक करें :-

https://youtu.be/XH2t-Z7kcAg

यह शहर क़ब्रगाह है बस फ़र्क़ है कि लोग 
रहते नहीं है चैन से अपने मज़ार में
*
अक्सर हुआ है छल ये मेरे साथ दोस्तों 
खो जाए कोई भीड़ में जैसे पुकार कर  
*
हैं ग़म अपने मगर खुशियांँ परायी 
कहांँ तक ग़ैर का अहसान लोगे 
*
आपने दस्तकें सुनी होतीं 
आज मैं दर-ब-दर नहीं होता 
*
सबको पता था चार ही दिन की है ज़िंदगी 
लेकिन ये कब पता था, भुला देंगे एक दिन
*
कहांँ, पत्ते ! तुझे हासिल थीं ये आज़ादियांँ पहले 
गिरा है टूट कर तो अब हवाओं से निभाता जा
*
नाकामियों से दिल कभी छोटा नहीं करते 
सोचो कि कोई और बड़ा सोच रहा है
*
इसमें रीटेक हो नहीं सकते 
ज़िंदगी इक सजीव नाटक है 

एक सपना ही डाल दो आकर 
कब से ख़ाली नयन की गुल्लक है 

तेरे-मेरे नयन युगल ज्ञानी 
एक पुस्तक है, एक पाठक है

ग़ज़ल सीखने सिखाने की प्रक्रिया में विजय जी का मेलजोल बहुत से उस्ताद शायरों से हुआ जिनमें श्री सर्वेश चंदौसवी, मंगल नसीम, गोविंद गुलशन, कृष्णकुमार नाज़ ,अंबर खरबंदा, हरेराम समीप, ओमप्रकाश यति, कमलेश भट्ट कमल,अनमोल शुक्ल अनमोल, शेषधर तिवारी तथा द्विजेन्द्र द्विज विशेष उल्लेखनीय हैं। 'सर्वेश' जी जो हमें कोरोना काल में असमय छोड़कर चले गये बहुत बड़े लिख्खाड़ थे ,उनकी सं 2014 में 14 किताबें सं 2015 में 15 किताबें सं 2016 में 16 किताबें और सं 2017 में 17 किताबें प्रकाशित हुईं। ऐसा करिश्मा करने वाले वो दुनिया के अकेले शायर हैं इसी वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज़ है। उन्होंने ही विजय जी को शायरी की ऐसी बारीकियों से परिचय करवाया जो सिर्फ़ अनुभव से सीखी जा सकती हैं।सर्वेश जी और विजय जी की शायरी का अंदाज़ अलग है लेकिन सर्वेश जी के सानिध्य से विजय जी बहुत लाभान्वित हुए। सर्वेश जी की कमी को विजय जी बहुत शिद्दत से महसूस करते हैं। द्विज जी, जिन्होंने इस किताब के फ्लैप पर लिखा भी है, ने भी विजय जी की लेखन के दौरान आई मुश्किलों को आसान किया।

विजय जी की इस किताब के फ्लैप पर द्विजेन्द्र द्विज जी लिखते हैं कि 'जीवन के अनुभव जगत के रणक्षेत्र के कोने कोने में विशेष भूमिका में निरंतर कटिबद्ध इस विलक्षण धनुर्धर शाइर तीर का अपना ही अंदाज़ है। साधारण शब्द भी उनकी असाधारण काव्य प्रतिभा के स्पर्श से बिम्बों, प्रतीकों उपमाओं और रूपकों में परिवर्तित होकर सुधी पाठक पर अपना जादू जगाते हैं। विजय जी की ग़ज़लों में तमाम समकालीन विमर्शों और विषयों की विविधता का विस्तीर्ण आकाश है। ये ग़ज़लें हमारे क्रूर समय के विरुद्ध जागरण की ग़ज़लें हैं'।

हुई धरती हरी सावन में लेकिन 
वफ़ा पगडंडियों की देखिये तो 

सलाख़ें हैं मगर पल्ले खुले हैं 
शरारत खिड़कियों की देखिये तो
*
हम इधर बैठे हैं ख़ाली-ख़ाली 
और उधर तुम कि भरे बैठे हो
*
ख़ार को ख़ार कह न सकता था 
फूल को फूल कह के छूटा मैं 

अब है संभावनाएंँ मुट्ठी की 
आप हैं उंँगलियांँ, अंँगूठा मैं 

इश्क़ ने चख लिया तमन्नाओ! 
बख़्श दो हो गया हूंँ जूठा मैं
*
क्या वक़्त आ गया है कि मुद्दत हुई मगर 
फ़ुर्सत नहीं कि सोचिए, फ़ुर्सत कहां गयी
*
इसी यक़ीं पर ज़मीन है क़ायम 
आसमां भी है और वो भी है
सुनते हैं जहां क़त्ल किए जाते हैं इंसान 
क़ातिल ने वहांँ दैर-ओ-हरम ढूंँढ लिए हैं
*
तुम-सा ना हुआ और, न तुम-सा है कोई और 
किस-किस से इन्हीं बातों पर तक़रार करोगे

'विजय' जी मुशायरों के शायर नहीं हैं। ऐसा नहीं है कि मुशायरों के शायर दोयम दर्ज़े के होते हैं, कभी मुशायरों में कमाल की शायरी सुनने को मिला करती थी ,अब भी मिलती है लेकिन बहुत कम। मुशायरों में सामईन की पसंद का ख़्याल रख कर शायरी करनी होती है और विजय जी शायद इससे बचना चाहते हैं। चाहे विजय जी मुशायरों के मंचों से दूर रहें हों लेकिन उन्होने दिल्ली में सं 2013 से आगामी कुछ वर्षों तक बहुत क़ामयाब कार्यक्रम करवाए जिनमें ग़ज़ल सीखने वालों ने अपनी ग़ज़लें दूसरों के साथ साझा कीं और एक दूसरे से सीखा। उनके इन प्रयासों की बहुत प्रशंसा हुई।

'रूपखेड़ा' जैसे पिछड़े गाँव में जन्में विजय जी, जहाँ आज भी घरों में बिजली नहीं आयी है, कई वर्ष दिल्ली जैसे महानगर में रह कर अपनी कलम का लोहा मनवा चुके हैं। सं 2013 से 2020 के दौरान ग़ज़ल के लगभग दस अलग साझा संकलनों में उनकी ग़ज़लें प्रकाशित हो चुकी हैं। इनदिनों वो मैसूर में कार्यरत हैं। उनके घर का माहौल भी साहित्यिक है इसी के चलते उनकी पत्नी 'माधुरी' जी भी लेखन की और आकृष्ट हुईं। सं 2018 में उनका मुक्तकाव्य संग्रह 'उदगम से संगम तक' अयन प्रकाशन से प्रकाशित हो चुका है।

मृदुभाषी, सरल, सहज 'विजय कुमार स्वर्णकार' एक ऐसे ग़ज़लकार हैं जिनसे ग़ज़ल सीखने वालों की संख्या हज़ारों में है, जिनकी विशाल फैन फॉलोइंग देश और दुनिया के कई देशों फैली हुई है , जो आज भी खुद को ग़ज़ल का एक अदना सा विद्यार्थी मानते है और जिनमें छोटे बच्चे की तरह नया कुछ सीखने की ललक हमेशा बनी रहती है। ऐसे प्रतिभाशाली शायर से बात करने के लिए अधिक विचारिये नहीं , मोबाइल उठाइये और उन्हें 9958556141 पर फोन करके बधाई दीजिये।

इनको ठोकर न मारना कोई 
घर के बूढ़े-बड़े हैं दरवाज़े
*
आज ही तय कीजिए कल क्या कहेंगे क़ौम को 
हम अभी आज़ाद हैं या हम कभी आज़ाद थे
*
हुनर पे शम्स के, हैरत में आंखों वाले हैं 
लगी है आग कहांँ और कहांँ उजाले हैं
शम्स: सूरज
*
ए सर्द हवाओ! इसे चादर न समझना 
फ़ुटपाथ ने मुफ़लिस का बदन ओढ़ रखा है
*
कहने को तो कहते हो हमें पहले-सा अपना 
कहने में मगर पहले-सा उत्साह नहीं है