Monday, September 13, 2021

किताबों की दुनिया - 240

पहाड़ - हम जैसे मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए पहाड़ तफ़रीह के लिए हैं। शहर की घुटन से निज़ात पाने को खुली शुद्ध हवा में साँस लेने के लिए, झुलसाती गर्मी से परेशान हो कर ठण्डी हवाओं की तलाश के लिए या सर्दियों में रुई के फाहों सी गिरती बर्फ़बारी का आंनद लेने के लिए हम पहाड़ का रुख़ करते हैं। हम पहाड़ों पर जाते हैं मौज मस्ती करते हैं और लौट आते हैं। अपने आनंद के लिए हम पहाड़ों का लगातार दोहन करते हैं। हमें पहाड़ों की तकलीफ़ों की तरफ़ देखने की न जरुरत महसूस होती है न उसके लिए हमारे पास फुर्सत है। पहाड़ों के दुःख को वो ही समझ सकता है जो पहाड़ों में रहता है।पहाड़ जिसकी ज़िन्दगी का जरूरी हिस्सा हैं। हमारे आज के शायर का ताल्लुक पहाड़ से है इसीलिए वो पहाड़ पर ऐसे सच्चे शेर कह पाए हैं जिनमें पहाड़ की असलियत झलकती है  :   

ख़ुद तो जी अज़ल ही से तिश्नगी पहाड़ों ने 
सागरों को दी लेकिन हर नदी पहाड़ो ने

आदमी को बख़्शी है ज़िंदगी पहाड़ों ने 
आदमी से पाई है बेबसी पहाड़ों ने 

बादलों के आवारा कारवाँ  के गर्जन को 
बारिशों की बख़्शी है नग़मगी की पहाड़ों ने
*
जिस तरह चढ़ रहे हैं वो ज़ीना पहाड़ का 
लगता है बैठ जाएगा सीना पहाड़ का

ये ग़ार-ग़ार सीना ये रिसता हुआ वजूद 
दामन किया है किसने ये झीना पहाड़ का
ग़ार-ग़ार: जख़्म-जख़्म
*
न जाने कितनी सुरंगें निकल गईं उससे 
खड़ा पहाड़ भी तो आंँख का ही धोखा था
*
बस आसमान सुने तो सुने इन्हें यारों 
पहाड़ की भी पहाड़ों-सी ही व्यथाएँ हैं

कहते हैं चन्दन का सिर्फ़ एक पेड़ पूरे जंगल को महकाने के लिए काफी होता है। हमारे आज के  शायर का बचपन ऐसे ही चन्दन के पेड़ की छाया में गुज़रा , मेरी मुराद हिमाचल प्रदेश के लाजवाब शायर स्वर्गीय जनाब मनोहर शर्मा 'साग़र' पालमपुरी से है जिनकी शादी के 14 साल बाद उनके घर कांगड़ा की नूरपुर तहसील के एक गाँव में 10 अक्टूबर 1962 को जिस बच्चे का जन्म हुआ उसका नाम रक्खा गया 'द्विजेन्द्र 'द्विज'। 'साग़र' साहब की शायरी की खुशबू चन्दन के पेड़ की तरह हिमाचल ही नहीं पूरे भारत में फैली हुई थी। चन्दन की वही खुशबू अब द्विजेन्द्र जी की शायरी में भी महसूस की जा सकती है।   

'साग़र' साहब पालमपुर के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट के पी ऐ के पद पर कार्यरत थे और वो अधिकतर अपने काम में बहुत व्यस्त रहते। पालमपुर के पास मरिंडा में  उनका बड़ा सा पुश्तैनी घर था जिसमें 'साग़र' साहब की दादी , माता-पिता के अलावा बड़े भाई और उनका पूरा परिवार रहता था। ऐसे संयुक्त परिवार वाले घर में, जिसमें परिवार जन के अलावा ढेर सारे रिश्तेदार, पड़ौसी और दूसरे मिलने वालों के आने जाने से लगातार चहल-पहल बनी रहती,  द्विजेन्द्र जी का बचपन गुज़रा। घर के आँगन में जहाँ गायें बंधी थीं वहीँ अनेक फलों के पेड़ थे और ढेर सारी सब्ज़ियाँ भी उगी हुई थीं। 'द्विज' जी के दादाजी धार्मिक प्रवृति के थे गीताप्रेस गोरखपुर से प्रकाशित कल्याण पत्रिका के नियमित पाठक थे जिसमें छपी कहानियां वो घर के सब बच्चों को इकठ्ठा कर सुनाया करते। दादाजी सब बच्चों को एक अच्छा इंसान बनने पर जोर दिया करते, यहाँ तक कि विविध प्रकार के खिलौने भी वो बच्चों को बना कर देते थे। घर के बच्चे आपस में खूब शैतानियां करते और हुड़दंग मचाते।आज के दौर में ऐसे संयुक्त परिवार वाले घर की कल्पना भी  करना कठिन है।  

शैतानी में अव्वल रहने के कारण द्विजेन्द्र जी को साढ़े पाँच साल की उम्र में घर के पास के एक स्कूल में दाख़िल करवा दिया। ये 1968 की बात है जब बच्चों को आज की तरह ढाई साल की उम्र में नहीं छै साल की उम्र में स्कूल भेजा जाता था। आज तो छै साल का बच्चा इतना कुछ सीख जाता है जितना शायद पहले ज़माने में ग्यारह साल का बच्चा भी नहीं सीख पाता था। हमने अपने बच्चों को जल्दी स्कूल भेज कर उनसे उनका बचपन छीन लिया है - ख़ैर ! ये बहस का विषय है इसलिए इसे यहीं विश्राम देते हैं।  

 हजारों सदियों का सारांश कुछ कथाएंँ हैं 
और इन कथाओं का सारांश प्रार्थनाएंँ हैं

इसलिए यहांँ ऊबी सब आस्थाएँ हैं 
पलों की बातें हैं पहरों की भूमिकाएँ हैं 

यही है हाल तो किस काम की है आज़ादी 
दिलों में डर है, हवाओं में वर्जनाएँ हैं
*
बजा है आईनों में सूरतें सँवरती हैं 
मगर वो कौन है लाया जो आईनों पे निखार

चमक-दमक में न बीनाई बरक़रार रही 
कुछ एक लोग ख़िज़ां को भी कह रहे हैं बहार 
बिनाई: दृष्टि
*
तन-बदन बेशक सुखा डाला ग़मों की आग ने 
हांँ मगर आंँखों में पानी है अभी तक गांँव में

बेतहाशा भागने की ज़िद में जो तुझ को मिले 
ऐसे छालों की दवाई है अभी तक गांँव में
*
पता करो कि अभी वो बचा भी है कि नहीं 
बड़े दरख़्त के नीचे जो नन्हा पौधा था
*
फिर वही होगा हमेशा जो हुआ है 
फिर मुसीबत आएगी इक  बेजुबां पर
*
ज़लील होते हैं कितने उन्हें हिसाब नहीं 
अभी तो गिन रहे हैं वो दिहाड़ियाँ अपनी

क्लास में सबसे छोटी उम्र का प्यारा लेकिन बातूनी बच्चा 'द्विज' स्कूल की एक बुजुर्ग अध्यापिका जिसे सब बच्चे 'बूढी बहनजी' कहते थे, का दुलारा बन गया। वो हमेशा क्लास में उसे अपनी कुर्सी के सामने रखी मेज पर बिठा लेतीं और कवितायेँ सुनातीं जिन्हें याद कर ये बच्चा स्कूल में होने वाले बाल सभा के कार्यक्रमों में सुनाता और वाहवाही लूटता। कविताओं के प्रति प्रेम इन्ही बूढ़ी मास्टरनी की वजह से द्विज जी के दिल में पनपा।

साहित्य के प्रति अनुराग आठवीं कक्षा में आने के बाद और बढ़ा। घर पर पिता बच्चों को सुबह रेडिओ पर ऑल इण्डिया रेडिओ की उर्दू सर्विस सुनवाते जिसमें अक्सर उमा गर्ग जी की आवाज़ में गायी उनकी लिखी ग़ज़ल 'वस्ल की सेज पे उभरी हुई सलवट की तरह, उनकी याद आयी है सन्नाटे में आहट की तरह' अक्सर ब्रॉडकास्ट हुआ करती थी। उस उम्र में इस ग़ज़ल का 'द्विज' जी को मतलब तो कुछ समझ नहीं आता था लेकिन धुन और शब्द सम्मोहित करते थे। इसके अलावा 'द्विज' जब अपने पिताजी को रेडिओ पर सलामत अली खान ,मेहदीहसन, ग़ुलाम अली की ग़ज़लों को सुनते हुए झूमते देखते तो उन्हें बहुत अच्छा लगता। पिताजी के शायर मित्रों का जमावड़ा भी अक़्सर ही घर पर लगा रहता था जिनकी आपस की गुफ़तगू द्विज जी को बहुत दिलकश लगती। पिता पहले बच्चों के लिए नन्दन, चंदामामा, पराग, चम्पक जैसी बाल पत्रिकाएँ लाया करते थे जिनकी जगह बाद में धर्मयुग, सारिका, दिनमान और साप्ताहिक हिंदुस्तान जैसी साहित्यिक पत्रिकाओं ने लेली। कहने का मतलब ये कि द्विज को बचपन से ही घर में शायराना माहौल मिला।

कोई ख़ुद्दार बचा ले तो बचा ले वरना 
पेट काँधो पे कोई सर नहीं रहने देता
*
आदमी व्यवहार में आदिम ही दिखता है अभी 
यूंँ तो है दुनिया सभी आदिम-प्रथाओं के ख़िलाफ़

तजरिबे कर की ही होती है बुरा मत मानिए 
हर नई पीढ़ी पुरानी धारणाओं के ख़िलाफ़
*
ख़ुद को इस हाल में रखना भी कोई खेल नहीं
मेरे कांँधों से जो ऊंँचा मेरा सर लगता है
*
हमारे हक़ में बयान आपका ख़ुदा रक्खे 
हुजूर ! दाल में कुछ तो जरूर काला है

कोई बचा ही नहीं उसकी भूख से अब तक 
वजूद सबका किसी वक़्त का निवाला है
*
अभी हर बात में उनकी तू हांँ में हांँ मिलाता है 
परख के देख तू अपने किसी इनकार का जादू
*
मुश्किल में जान आ गई जब आईना हुए
पहले ये पत्थरों का नगर पुरख़तर न था
*
कुछ तो बाकी था मेरी मिट्टी से रिश्ता मेरा 
मेरी मिट्टी को तरसती रही मिट्टी मेरी
*
रब्त और आहंग हैं गुम ज़िंदगी के शे'र से 
मिसरा ए ऊला अलग मिसरा ए सानी और है 
रब्त: संबंध आहंग: गान धुन

आठवीं तक के स्कूल से सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी का ईनाम लेकर आगे की पढाई के लिए 'द्विज' सेंट पॉल हाई स्कूल पालमपुर पहुंचे जो 1924 में अंग्रेज़ों द्वारा बनाया गया था। स्कूल के बच्चे और अध्यापक इस कॉन्वेंट स्कूल में सिर्फ़ अंग्रेजी ही बोला करते थे लिहाज़ा इस माहौल में ढलने में द्विज जी को थोड़ा वक़्त लगा। दसवीं की परीक्षा के बाद जब ग्यारवीं में वो विज्ञान विषय लेने के लिए स्कूल के प्रिंसिपल श्री एस.के.भारद्वाज जी से मिले तो दसवीं के विषयों में आये अंक देख कर उन्होंने विज्ञान की जगह उन्हें अंग्रेजी विषय लेने की सलाह देदी। देश विदेश में ख्याति प्राप्त श्री एस.के.भारद्वाज नेशनल अवार्ड प्राप्त अध्यापक थे और अंग्रेजी तथा फ्रेंच में पोस्ट ग्रेजुएट थे जिनकी बात को नकारा नहीं जा सकता था। फाइनल परीक्षा के दिन भारद्वाज साहब परीक्षा सेंटर पर अपने विद्यार्थियों को शुभकामनायें देने आये और जाते जाते द्विज जी से बोले 'बेटा मैं तुम्हारा नाम स्कूल के आनर्स बोर्ड पर देखना चाहता हूँ''। ये सुनकर सारे बच्चे ठहाके लगा कर हँसने लगे। परीक्षा के समस्त दिनों में द्विज जी ने न दिन देखा न रात डटकर मेहनत की और नतीज़तन अपना नाम ऑनर्स बोर्ड में सबसे ऊपर पाया।

ग्रेजुएशन की पढाई के लिए 'द्विज' जी जाना तो डी ऐ वी कॉलेज कांगड़ा चाहते थे लेकिन पारिवारिक मजबूरियों के चलते उन्हें एस.डी कॉलेज बैजनाथ में जाना पड़ा। बैजनाथ में उन्हें हिंदी की श्रेष्ठ कवयित्री सुश्री सरोज परमार, जो हिंदी पढ़ाती थीं, का सानिध्य मिला। हालाँकि द्विज जी हिंदी के विद्यार्थी नहीं थे लेकिन उनका रुझान हिंदी की और था परमार जी के निर्देशन में वो इंटर कॉलेज भाषण, वादविवाद और कविता प्रतियोगिताओं भाग लिया करते। उनके भाषा ज्ञान को परिष्कृत करने में सरोज जी का बहुत बड़ा हाथ रहा है।

'द्विज' जी ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते थे लेकिन पिता की मर्ज़ी थी कि वो कोई नौकरी करें क्यूंकि आगे की पढाई के लिए उन्हें हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी शिमला जाना पड़ता और वहां के खर्चे उठाना शायद परिवार के लिए संभव नहीं था। मन मार कर वो पालमपुर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में नौकरी करने लगे।

नमी संँभाल के रक्खी है दिल की परतों में 
इसी से आंँखों में रहते हैं क़हक़हे रौशन
*
फ़ाइलों से निकल न पाये हम 
ख़ुद को दफ़्तर में छोड़ आये हम 

फ़स्ल बनकर तो लहलहाये हम 
आ के मंडी में छटपटाये हम 

खून सबका है एक, भूल गए 
और फिर ख़ून में नहाये हम
*
'धृतराष्ट्र' को पसंद के 'संजय' भी मिल गए 
आंँखों से देख कर भी जो मुकरे ज़ुबान से
*
आप अंगारों की फ़ितरत को बदल सकते नहीं 
सिर्फ़ इतना सोचिए क्यों फूल अंगारे हुए
*
खामोशी की बर्फ़ में अहसास को जमने न दे 
गुफ़्तगू की धूप में आकर पिघल कर बात कर
*
ये माना आईने से सामना अच्छा नहीं लगता 
किसे खिड़की से बाहर देखना अच्छा नहीं लगता 

इन्हीं हाथों से तुम दिन में अंँधेरे घेर लाते हो 
इन्हीं हाथों से मनके फेरना अच्छा नहीं लगता
*
बुलंदी दर हक़ीक़त वक़्त की मोहताज होती है 
बहुत ऊंँचा हमेशा तो बहुत ऊंँचा नहीं रहता

हिंदी फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता शाहरुख़ खान की फिल्म 'ओम शांति ओम' का एक प्रसिद्ध संवाद है 'कहते हैं अगर दिल से किसी चीज को चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है' ये संवाद 'द्विज' जी पर पूरी तरह से सही उतरा। अंग्रेज़ी में पोस्ट ग्रेजुएशन करने की जो जबरदस्त चाह, जब शिमला दूर होने की वजह से पूरी नहीं हो पायी, वो अचानक उसी साल से धर्मशाला में भी उसकी कक्षाएँ शुरू होने से पूरी हो गयी। शिमला तो घर से तीन सौ किलोमीटर दूर था लेकिन घर से मात्र 35 किलोमीटर दूर धर्मशाला जा कर अंग्रेजी की कक्षाएँ अटेंड करना तो संभव था। हालाँकि पिता एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में लगी नौकरी छोड़ कर रोज धर्मशाला जा कर द्विज जी के अंग्रेजी पढ़ने के पक्ष में नहीं थे लेकिन जब द्विज जी के दादा ने उनका साथ दिया तो पिता के पास सिवा हाँ करने के और कोई विकल्प बचा ही नहीं। पहाड़ों पर ये 35 की.मी की यात्रा लोकल बस लगभग दो ढाई घंटों में पूरी करती। इसके चलते द्विज जी रोज क्लास में आधा घंटा देरी से पहुँचते। एक दिन कॉलेज के प्राचार्य डा आत्माराम जी ने द्विज जी को बुला कर पूछा कि लगता है तुम्हारा कक्षाएँ अटेंड करने में रूचि नहीं है तभी तुम रोज देरी से आते हो। द्विज जी उन्हें अपनी समस्या बताई तो उन्होंने पूछा कि 'तुम किसके बेटे हो और पिताजी क्या करते हैं ?  द्विज जी ने जब पिताजी का नाम बताया तो वो खुश हो कर बोले अरे तुम तो हिमाचल प्रदेश की शान 'सागर' साहब के बेटे हो मैं तुम्हारे लिए स्कॉलरशिप और किताबों का इंतज़ाम कर देता हूँ। उनके इस सहयोग से 'द्विज' जी को पोस्ट ग्रेजुएशन करने में आसानी हुई। 

कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर एक दिन द्विज जी ने निकट भविष्य में होने वाली अंतरमहाविद्यालय भाषण प्रतियोगिता (डेक्लेमेशन ) का नोटिस लगा देखा जिसका विषय था 'मत कहो आकाश में कोहरा घना है ये किसी की व्यक्तिगत आलोचना है'। तब तक द्विज जी इस शेर के शायर दुष्यंत कुमार जी के नाम से परिचित नहीं थे इसलिए जब पता किया तो मालूम हुआ कि वो हिंदी के बहुत बड़े शायर हैं और उनकी ग़ज़लों की किताब 'साये में धूप' बहुत चर्चित हो चुकी है। द्विज जी ने दिल्ली से ये किताब तुरंत मंगवाई उसे पूरा पढ़ा और भाषण तैयार किया। उस भाषण प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के 65 कॉलेजों से आये प्रतियोगिओं को हरा कर द्विज जी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। दूसरे दिन अंतर विश्वविधयालय की कविता प्रतियोगिता में भी प्रथम पुरूस्कार प्राप्त किया ।ट्राफियाँ जीतने के सिलसिले की ये शुरुआत थी। उसके बाद उन्होंने कॉलेज में दो साल पढ़ने के दौरान इतनी ट्रोफियाँ जीतीं कि प्रिंसिपल आत्माराम जी को उन्हें बुला कर कहना पड़ा कि बस करो बेटा अब तो कॉलेज में ट्रोफियाँ रखने की जगह ही नहीं बची। इस बात को उन्होंने द्विज जी को कॉलेज की पढाई पूरी करने के बाद दिए गए सर्टिफिकेट में भी लिखा।          

बात कहता तो है अपनी लेकिन 
उसमें सुनने का जज़्बा नहीं है 

शेर कहता हूंँ वरना समंदर 
कूज़े में यूँ सिमटता नहीं है
*
उनको भर भर थाली धूप 
हमको प्याली प्याली धूप 

अपना हर पत्ता सीला 
उनको डाली डाली धूप
*
ले उड़ेगा हवा का इक झोंका 
इन घटाओं की आनबान में क्या 

उसको कह तो दिया ख़ुदा हाफ़िज़ 
जान अब भी है तेरी जान में क्या
*
शामिल ही नहीं इसमें हुनरमंद लोग अब 
इतने कड़े नियम हैं ज़माने में होड़ के
*
लब पे आज़ादियों के क़िस्से हैं 
सोच लेकिन है सांँकलों वाली
*
परिंदे आने दो थोड़ा सा चहचहाने दो 
ये शाख़ देखना हो जाएगी हरी फिर से
*
मैं इसे घुटनों पर रहकर कब तलक बैठा रहूं 
क्या करूं इसका बता तू ही कि सर मेरा भी है

धर्मशाला के मॉल रोड की बात है एक शाम द्विज जी को चहलकदमी करते हुए उनके प्रोफ़ेसर मिल गए जिनके साथ एक बुजुर्ग सज्जन भी थे। द्विज जी ने प्रोफ़ेसर साहब के चरणस्पर्श किये और साथ में उन बुज़ुर्गवार के भी। प्रोफ़ेसर साहब ने कहा 'मिलो आप है श्री मुल्कराज आनंद', द्विज जी को यकीन ही नहीं हुआ कि ' टू लीव्स एन्ड अ बड' और 'कुली' जैसे कालजयी उपन्यासों के पद्म भूषण से सम्मानित लेखक से उनकी यूँ अचानक रूबरू मुलाक़ात हो जाएगी। जब प्रोफ़ेसर साहब ने मुल्कराज जी को बताया कि 'ये द्विज हैं हमारे कॉलेज के होनहार विद्यार्थी जो कवितायेँ और ग़ज़लें कहते हैं' तो मुल्कराज जी ने मुस्कुराते हुए पूछा 'कौनसी ज़बान में लिखते हो बरख़ुरदार, फिर बिना जवाब सुने आगे बोले कि 'किसी भी ज़बान में लिखो लेकिन अपनी ज़बान में भी जरूर लिखना'। मुल्कराज आनंद जी की ये बात द्विज जी ने गाँठ बाँध ली और प्रण किया कि अपनी मातृभाषा में भी ग़ज़लें कहूँगा। अपने इस प्रण को साकार करने की ओर उन्होंने अपना पहला क़दम 2004 में बढ़ाया। 2004 से 2021 तक हिमाचली ज़बान में लिखी उनकी ग़ज़लों का संग्रह 'ऐब पुराणा सीहस्से दा' हाल ही में मन्ज़रे आम पर आया है जो बहुत पसंद किया जा रहा है।

एम.ऐ. इंग्लिश करने के बाद 'द्विज' जी की नौकरी लेक्चरर के पद पर थुरल कॉलेज में लगी जहाँ के बच्चे इतने बदमाश थे कि किसी लेक्चरर को तीन दिन से ज्यादा कॉलेज में टिकने नहीं देते थे लेकिन द्विज साहब ने उन पर ऐसा जादू डाला कि बच्चे उनके मुरीद ही नहीं हुए बल्कि अपनी सारी शैतानियां छोड़ इंटर कॉलेज भाषण और कविता प्रतियोगिताएं में ट्रोफियाँ जीतने लगे। द्विज जी की लेक्चरर के रूप में ख़्याति इसकदर बढ़ी कि एस.डी. कॉलेज वाले, जहाँ से उन्होंने ग्रेजुएशन किया था, उन्हें अपने यहाँ ले गए। इसी बीच 1986 में उन्हें डिपार्टमेंट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन में अँग्रेज़ी के लेक्चरर के पद पर नियुक्ति मिल गयी। इसी संस्थान से 34 वर्ष बाद सन 2020 में वो विभागाध्यक्ष के पद से रिटायर हुए। 

स्थाई नौकरी मिलने के बाद ज़िन्दगी पटरी पर आ गयी। शादी हो गयी और पत्नी के रूप में एक ऐसी जीवन संगनी मिली जो उनकी रचनाओं पर एक कुशल आलोचक की तरह सटीक टिप्पणी करतीं हैं। ग़ज़ल लेखन इस दौरान अबाध गति से चलता रहा। देश के अधिकतर पत्र पत्रिकाओं में उनकी रचनाएँ छपने लगीं। मुशायरों में पिता के साथ साथ हिमाचल प्रदेश के पवनेन्द्र पवन जी, प्रेम भारद्वाज जी ,प्रफुल्ल परवेज़ साहब, शेष अवस्थी जी जैसे बड़े शायरों के साथ मंच साझा करने का अवसर मिलता रहा।  

यकीनन हो गया होता मैं पत्थर 
सफ़र में मुड़ के पीछे देखता तो 

तुझे कुछ डर नहीं दुनिया का लेकिन 
कभी जो सामना खुद से हुआ तो
*
यूंँ ही बना कर रक्खोगे कब तक मेरा भरम 
दीवार का सवाल है अब इश्तिहार से
*
हादसो! तुमको बयां करने की फ़ुर्सत है किसे 
रह गए हैं अब उलझ कर राहतों, भत्तों में लोग
*
जो शख़्स है लंबा उसे रस्ते से हटा दें 
इस तरह तो क़द आपका ऊंँचा नहीं होता
*
छोड़ दे चिंगारियों से खेलने का अब जुनूं 
सिर्फ़ तेरा ही नहीं बस्ती में घर मेरा भी है
*
फूल ही फूल हों कदमों में चलो यूंँ कर लें 
प्यार के पेड़ की एक शाख़ हिला दी जाये
*
जहांपनाह! सज़ाओं से हम नहीं डरते 
मगर सज़ाओं से पहले ख़ता की बात करें 

ज़ुबानें, गर्दनें, सर, हाथ-पाँव, बाजू सब 
कहां बचेंगे जो अपनी रज़ा की बात करें
*
अजब तक़रीर की है रहनुमा ने अम्न पर देखो
निकल आए हैं चाकू, तीर और तलवार चुटकी में

नौकरी, गृहस्ती और शायरी सुचारु रूप से चल रही थी कि 1996 में लम्बी बीमारी के बाद द्विज जी के पिताजी का देहावसान हो गया। परिवार के लिए ये बहुत बड़ा झटका था उनके बिना घर की कल्पना ही किसी ने नहीं की थी। इस हादसे से उबरने में द्विज जी को पाँच साल लगे। ये पाँच साल का समय कैसे बीता ये द्विज जी को याद नहीं। ख़ैर !! जीवन कभी रुकता नहीं इसलिए धीरे धीरे ही सही वापस पटरी पर आ गया। लेखन में भी गति आयी। जब काफ़ी ग़ज़लें इकठ्ठा हो गयीं तो उन्हें एक किताब की शक्ल में प्रकाशित करने का फैसला लिया। द्विज जी के एक मित्र ने उन्हें कहा कि आप ग़ज़लों की किताब छपवा तो रहे हो लेकिन क्या आपने उनकी बहर, वज़्न आदि किसी उस्ताद को दिखाई हैं ? द्विज जी का तो कोई नियमित उस्ताद कभी था नहीं जो सीखा दूसरों को पढ़ के सीखा बाकी ये फ़न तो उन्हें तो उन्हें पिता से विरसे में मिला था। मित्र के बताये अनुसार उन्होंने ग़ज़ल के उरूज़ पर छपी बेहतरीन किताब 'फन्ने शायरी' जिसे अल्लामा अख़लाक़ हसन देहलवी साहब ने लिखा था दिल्ली में काफी खोजबीन के बाद हासिल की और उसे पढ़ा । सातवीं-आठवीं और उसके बाद वही नवीं-दसवीं में भी पढ़ी उर्दू, उस किताब को पढ़ने में काम आयी। किताब पढ़ने के बाद उन्होंने अपनी सभी ग़ज़लों को दुबारा से देखा और आखिर गुलमोहर पब्लिकेशन की और से जन-गण-मन किताब मंज़र -ऐ आम पर आयी जिसे आम पाठकों के अलावा उस्ताद शायरों ने भी बहुत पसंद किया और उस पर अपनी समीक्षाऐं भी लिखी जिनमें श्री ज़हीर क़ुरैशी, कमलेश भट्ट 'कमल' और ज्ञान प्रकाश विवेक जी की टिप्पणियॉं विशेष उल्लेखनीय हैं । 'द्विज' जी मानते हैं कि वो बहुत ख़ुशकिस्मत हैं क्यूंकि उन्हें शायरी में ही नहीं बल्कि ज़िन्दगी के हर मोड़ पर भरपूर मदद करने को लक्ष्मण सा भाई 'नवनीत' मिला है जो स्वयं भी लाजवाब शायर और कवि है साथ ही द्विज जी ग़ज़लों का पहला और सच्चा आलोचक भी।

फिर 2006 में इंटरनेट पर आया ब्लॉग का दौर। 'द्विज' जी 'पंकज सुबीर' जी के ब्लॉग 'सुबीर सुबीर संवाद सेवा' से जुड़े जहाँ हम जैसे बहुत से लोग ग़ज़ल का ककहरा सीख रहे थे। ब्लॉग पर हम एक दूसरे की ग़ज़लें पढ़ते और मदद भी करते। द्विज जी से मैंने बहुत कुछ सीखा है। पंकज जी के अलावा मेरे गुरुओं में 'द्विज' जी भी शामिल हैं। इंटरनेट के आने से द्विज जी ग़ज़लें बहुत बड़े पाठक वर्ग तक पहुँचने लगीं। काव्य की बहुत मशहूर साइट 'कविता कोष' से भी द्विज जी जुड़े और उसे विस्तार दिया। आप उन्हें उर्दू साहित्य की सबसे बड़ी साइट 'रेख़्ता' पर भी पढ़ सकते हैं।

बेहद विनीत स्वाभाव के मृदुभाषी 'द्विज' जी अनूठे व्यक्तित्व के स्वामी हैं। 'नवल प्रयास शिमला द्वारा उन्हें धर्मप्रकाश साहित्य सम्मान दिल्ली में 2019 प्रदान किया गया इससे पूर्व वो काँगड़ा लोक साहित्य परिषद् राजमंदिर नेरटी द्वारा वर्ष 2017 का परम्परा उत्सव सम्मान भी प्राप्त कर चुके हैं। सबसे बड़ा सम्मान वो प्यार है जो उनके लाखों पाठकों ने उन्हें दिया है।

अब आखिर में आपको बता दें कि आज जिस किताब को हम सामने खोले बैठे हैं वो 'द्विजेन्द्र द्विज' का ताज़ा ग़ज़ल संग्रह 'सदियों का सारांश' है। इसे हार्ड कवर में भारतीय ज्ञान पीठ ने प्रकाशित किया है। सरल भाषा में बेमिसाल ग़ज़लें पढ़ने वालों के लिए ये किताब किसी वरदान से कम नहीं। इस किताब में 'द्विज' जी की श्रेष्ठ 88 ग़ज़लें संगृहीत हैं जिनका केनवास बहुत विस्तृत है। इस किताब के प्रकाशन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है विलक्षण प्रतिभा के शायर जनाब 'विजय कुमार स्वर्णकार' जी ने, उन्होंने किताब के फ्लैप पर इस ग़ज़ल संग्रह और द्विज जी के बारे बेहतरीन आलेख भी लिखा है।

आप इस किताब को भारतीय ज्ञानपीठ से 9350536020 पर फोन करके मंगवा सकते हैं। ये किताब फ्लिपकार्ट पर भी उपलब्ध है और तेज़ी से बिक रही है। इस खूबसूरत किताब के प्रकाशन के लिए द्विज जी को 9418465008 पर बधाई देना न भूलें।


हमें चेहरों से कोई बैर कब था 
हमारी जंग थी बेचहरगी से 

ख़ुदा महफ़ूज़ है वो है जहांँ भी 
बचा लो आदमी को आदमी से 

तो क्या मैं भी सियासी हो रहा हूंँ 
मेरी बनने लगी है हर किसी से
*
रंग ने, रंग में, रंग से बात की 
रंग और आ गए रंग के रंग में

30 comments:

  1. द्विजेंद्र द्विज जी को पैसे तो मैं फेसबुक से माध्यम से लंबे अरसे से जानती हूं और उनकी रचनाएं पढ़ती रहती हूँ,दाद देती रहती हूँ काफी पसंद करती हूं उनकी रचनाओं को लेकिन आपके माध्यम से और बेहतरीन तरीके से जाना वे काफी अच्छे शायर तो हैं हमें ज्ञात है लेकिन उनके बचपन को भी आप के माध्यम से जाना उनकी रचनाओं को भी आप के माध्यम से जाना और उनको पढ़ा अच्छा लगा आपने बहुत ही शानदार समीक्षा की है नीरज जी भाई जी वाकई आप दोनों को बहुत-बहुत साधुवाद और बधाई

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  2. 👍👍👍
    फेसबुक पर पढ़ा।
    द्विजेंद्र द्विज जी की पूरी जीवनी और पेश किये गए उनके चुनिंदा शेर सभी बेहतरीन लगे। आपकी लेखनी और प्रस्तुतिकरण का जवाब नहीं।
    बधाई!

    ऐसी ही अब एक आपकी जीवनी पर भी पोस्ट आनी ही चाहिए, संकोच न करे... सच कह रहा हूँ, यह नितांत जरूरी है।
    Chandra Mohan Gupta
    Jaipur

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  3. मैं आदरणीय चन्द्र मोहन जी के विचारों से सहमत हूं।
    शानदार, लाजवाब।
    विनय कुमार अंकुश
    जयपुर।

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  4. मुझे ब्लॉग पर कैमेंट लिखना नहीं आता । मैं एक सुप्रसिद्ध साहित्यिक पत्रिका के लिए द्विज जी के “सदियों का सारांश “ पर विस्तृत समीक्षा लिख चुका हूँ । आप तो लिखते ही अभूतपूर्व हैं । शानदार समीक्षा की आपने , बहुत आनन्द आया नीरज जी ।
    सागर साहेब के बारे आपने लिखा मुझे व्यक्तिगत रूप से बहुत अच्छा लगा । सागर साहेब और मैं साथ में काम करते थे जब मैं पालमपुर में एस डी एम हुआ करता था और वो मेरे निजी सचिव थे । मेरी पत्नी और मैंने दिन रात उनकी ग़ज़लें सुनी , यहाँ तक की लोगन टुअर करते हुए भी । चोली दामन का साथ रहा हमारा । द्विज जी तब मात्र 15 साल के थे और आज मेरे ग़ज़ल मेंटाेर हैं जबकि विजय स्वर्णकार मेरे ग़ज़ल गुरू हैं - मेरा दूसरा ग़ज़ल संग्रह, “बूँद-बूँद ग़ज़ल” इस साल भारतीय ज्ञानपीठ से आ रहा है ।
    मुझे आपकी समीक्षा पढ़ व्यक्तिगत संतोष इसलिए भी आया कि मेरी साहित्यिक संस्था ने नवल प्रयास शिमला, जिसका मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष हूँ और विजय स्वर्णकार संरक्षक हैं , द्विज जी को हमारे दूसरे धर्म प्रकाश साहित्य रत्न के लिए चुना और दिल्ली की पब्लिक लाइब्रेरी के अमीर खुसरो हॉल में 31 अगस्त 2019 को आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय उत्सव ( ग़ज़ल को समर्पित) कार्यक्रम में इस सम्मान से अलंकृत किया - हमारे लिए गर्व का विषय रहा । इसी कार्यक्रम में पहले मेरे प्रथम ग़ज़ल संग्रह, आओ नई सहर का नया शम्स रोक लें “ का लोकार्पण हुआ - फिर विजय स्वर्णकार जी का 50 वाँ जन्मदिन मनाया गया और फिर देश के विभिन्न प्रदेशों से पधारे तक़रीबन 100 ग़ज़लकारों ने दस सत्रों में ग़ज़ल पाठ किया । ग़ज़ल सत्रों की अध्यक्षता क्रमशः की - सर्वेश चंदौसवी, बाल स्वरूप राही , मंगल नसीम , लक्ष्मी शंकर बाजपेयी, दीक्षित दनकौरी , विजय स्वर्णकार, आदि ने ।
    बस आपसे शेयर करने का मन किया । अगर कोरोना के बाद तीसरा राष्ट्रीय उत्सव आयोजित हुआ तो आप भी उपस्थिति दर्ज करें ।🌹🌹🌹🌹🌹🌹

    विनोद गुप्ता 'शलभ'

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  5. जिस तर्ह चढ़ रहे हैं वो ज़ीना पहाड़ का,
    लगता है बैठ जाएगा सीना पहाड़ का.
    द्वजेन्द्र द्विज के क़लम से क्या ही तग़ज़्ज़ुल से भरपूर शे'र निकला है..... वाह.... पेशकश हरबार की तरह बेमिसाल सर.. थैंक्स .
    🌹🌹

    अशोक नजर

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  6. कुछ तो बाकी था मेरी मिट्टी से रिश्ता मेरा
    मेरी मिट्टी को तरसती रही मिट्टी मेरी

    खून सबका है एक, भूल गए
    और फिर ख़ून में नहाये हम
    *
    'धृतराष्ट्र' को पसंद के 'संजय' भी मिल गए
    आंँखों से देख कर भी जो मुकरे ज़ुबान से
    *

    लब पे आज़ादियों के क़िस्से हैं
    सोच लेकिन है सांँकलों वाली

    एक से बढ़कर एक शेर से मुलाक़ात करवाने के लिये तहे दिल से शुक्रिया भाई।

    निवेदिता श्रीवास्तव

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  7. Honorable Neeraj saheb it was a great and very sensitive story about respected sh dvij sb told by you thanks so much I will congratulat him on above ph no sure thanks

    Asha
    Banglore

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  8. Aapny Kamala kar Diya Neeraj bhai sahib ,Dharamyug, ki zikr bhi hus sang achha laga App may Japan dal dee khush raho

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  9. आप का मक़ाला हमेशा की तरह बेहद संतुलित और अच्छा लगा।श्री द्विजेन्द्र द्विज से मैं पूर्वपरिचित नहीं था मगर यह एक हसीन इत्तिफ़ाक़ ही कहा जाएगा कि अभी कल ही मैंने फेस बुक पर उन के द्वारा मुझे भेजी गयी फ्रैण्ड रिक्वेस्ट स्वीकार की और आज उन के जीवन व सृजन पर विस्तार से आप के द्वारा लिखी जानकारी प्राप्त की।
    अच्छा काम कर रहे हैं नीरज भाई ! इसे जारी रक्खें। मेरी दुआयें आप के साथरहेंगी।

    अनिल अनवर
    जोधपुर

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  10. नीरज जी ,
    आज द्विजेन्द्र द्विज के बारें में आलेख पढा , आपने तो मेरी पहाड़ों की सारी यादें तरो ताज़ा कर दीं और पहाड़ों के गांव के कठोर जीवन की व्यथा वहां रहने वाले ही समझते हैं मेरा बहुत सा समय पहाड़ों के interior गाँव मे गुज़रा है सो मुझे वहां की पहाड़ जैसी ज़िंदगी की बहुत जानकारी है । द्विजेन्द्र जी की शायरी में ये व्यथा साफ झलकती है
    बस आसमान सुने तो सुने इन्हें यारो
    पहाड़ की भी पहाड़ों सी व्यथाएँ हैं ।
    आपकी लेखनी का जादू एक बार फिर सर चढ़ के बोला । मैं फ़ोन पर अवश्य इस बेमिसाल शायर से सम्पर्क करूंगा ।
    धन्यवाद ! आभार

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    1. बहुत धन्यवाद... आपका नाम पता नहीं चल सका

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  11. तन-बदन बेशक सुखा डाला ग़मों की आग ने
    हांँ मगर आंँखों में पानी है अभी तक गांँव में
    - - -
    कोई ख़ुद्दार बचा ले तो बचा ले वरना
    पेट काँधो पे कोई सर नहीं रहने देता
    ---
    नमी संँभाल के रक्खी है दिल की परतों में
    इसी से आंँखों में रहते हैं क़हक़हे रौशन
    कितने ख़ूबसूरत अनूठे अशआर से तआररूफ़ कराया नीरज जी आप ने वाह वाह क्या कहना ज़िन्दाबाद बेहतरीन बहुत बहुत बधाई
    मोनी गोपाल 'तपिश'


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  12. बेहतरीन
    वाह वाह वाह

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  13. नीरज जी -आप ने बहुत विस्तृत और सम्यक् समीक्षा प्रस्तुत की है
    यूँ समझिए -हाथी के पाँव में सब का पाँव।
    आप ने द्विज जी के व्यक्तित्व पर और उनकी गजलियत पर जो प्रकाश डाला है -निस्सन्देह स्तुत्य व सराहनीय है
    आप दोनो को बहुत बहुत बधाई
    सादर 🙏🙏🙏
    -आनन्द पाठक-

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  14. संयोग से यह संग्रह अभी मैं पढ़ ही रहा हूँ। एक विशिष्ट बात जो इस पुस्तक में मुझे लगी वह स्पष्ट हो सकेगी अगर मैं कहूँ कि ग़ज़ल को हमेशा नए संदर्भों और रदीफ़ काफियों की तलाश रहती है और किसी पाठक के लिये नए रदीफ़ क़ाफिये एक विशिष्ट उपहार हो जाते हैं। द्विजेन्द्र जी ने “सदियों का सारांश“ में यह उपहार प्रचुरता से दिया ही नहीं उसे कई शेरों में इस सुंदरता से गिफ्ट रैप किया है कि देखते ही बनता है। संग्रह की ग़ज़लों में पहाड़ों के साथ शेर बेहद प्रभावशाली रूप से बांधे गए हैं। पहाड़ ही नहीं बहुत से जटिल शब्द भी काफियों में बहुत ही ही सहज एवं सरल रूप में बांधे गए हैं। एक बेहतरीन संग्रह की आकर्षक प्रस्तुति पर बधाई।

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  15. बहुत सुन्दर समीक्षा की है आपने। द्विज जी के व्यक्तित्व, लेखन और जीवनी का पूर्ण परिचय मिला। आभार।

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    1. बहुत शुक्रिया जेन्नी शबनम जी

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  16. शानदार समीक्षा

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  17. नीरज जी बड़े ही सुन्दर विचारों को प्रगट किया है आपने। इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।  Zee Talwara

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  18. द्विज सर की ग़ज़लें पढ़ते हुए उनके विराट व्यक्तित्व में समाहित देखे और भोगे हुए संघर्ष के सार के दर्शन होते हैं ।यही नहीं उनकी जीवन दृष्टि से और चिंतन के आलोक में जनजीवन ,प्रकृति ,धर्म ,आध्यात्म आदि सब एक नए रंग में दिखाई पड़ते हैं ।उनके आकलन, विवेचन और विचार मंथन का सार ही "सदियों का सारांश " का मूल स्वर है ।

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  19. फ़ाइलों से निकल न पाये हम
    ख़ुद को दफ़्तर में छोड़ आये हम

    क्या बात। भई वाह।

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तुझको रक्खे राम तुझको अल्लाह रक्खे
दे दाता के नाम तुझको अल्लाह रक्खे